Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

बैंक रिसिप्ट/चेक में राशि (Amount) डालने के बाद उसके आगे मात्र या Only शब्द क्यों लिखा जाता है

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि जब भी बैंक से संबंधित कोई भी रिसिप्ट जैसे बैंक में पैसे जमा कराने की रसीद, बैंक से पैसे निकालने की रसीद, बैंक डिमांड ड्राफ्, बैंक चेक, या ऐसी ही कि अन्य बैंक रिसिप्ट जिसमे पैसों का लेन देन हो रहा हो, उसमें अमाउंट, यानी कि जितने पैसों का लेनदेन हो रहा है उसके अंत मे मात्र शब्द का प्रयोग क्यों किया जाता है ?

अगर वह रिसिप्ट इंग्लिश में भरी जाती है तो अमाउंट के आगे Only शब्द का प्रयोग किया जाता है, तो ऐसा लोग क्यों करते है ? किसी भी बैंक रिसिप्ट में अमाउंट डालने के बाद उसके आगे मात्र या Only शब्द  का प्रयोग क्यों किया जाता है ?

बैंक रिसिप्ट/चेक में राशि (Amount) डालने के बाद उसके आगे मात्र या Only शब्द क्यों लिखा जाता है

क्या बैंक रिसिप्ट में अमाउंट डालने के बाद उसके आगे मात्र या Only शब्द लिखना जरूरी है ?


तो इसका जबाब है हां, क्योंकि यह हमारे बैंक खाते की सुरक्षा के लिए ही जरुरी होता है।


चलिए हम आपको उदाहरण के साथ समझाते है। जैसे की मान लीजिये आपने किसी व्यक्ति को ₹10000 का चेक दिया और उसमें आपने अमाउंट इस प्रकार से भरी दस हजार । तो अभी चेक देने के बाद वह व्यक्ति उस चेक में अमाउंट को बढ़ा भी सकता है। जैसे वह उस चेक में दस हजार के आगे दस हजार नो सौ रुपए कर सकता है, और इस प्रकार से आपको नुकसान हो सकता है।

इसी कारण से रिसिप्ट को अंग्रेजी में भरने पर अमाउंट के अंत मे Only शब्द का प्रयोग किया जाता है। ताकि बाद में उस राशि को बढ़ाया ना जा सके।

इसके अलावा किसी भी बैंक रिसिप्ट में राशि को अंको में डालने के बाद उसके अंत में /- यह निसान लगाया जाता है। जैसे 5000/-, 10,000/- इत्यादि

यह करने का भी वो ही कारण है। अगर ऐसा ना किया जाए तो बाद में कोई व्यक्ति उस राशि के आगे कुछ और जीरो लिख कर आपका नुकसान कर सकता है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि किसी बैंक रिसिप्ट में राशि (amount) डालने के बाद मात्र या Only शब्द का प्रयोग क्यों किया जाता है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments