Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

ईंटों/ब्रिक्स का रंग लाल क्यों होता है ?

 दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि ईंटे या ब्रिक्स जिनसे हमारा और आपका घर बना हुआ है। इन ईंटो का रंग लाल क्यों होता है ? और यह इतनी मजबूत कैसे होती है ?

Bricks inton ka rang lal hi kyu hota hai

नमस्कार दोस्तों मैं हूं हजारी प्रजापत और इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि ईंटों का रंग लाल क्यों होता है और यह इतनी मजबूत कैसे होती हैं ?

तो इसके बारे में बताने से पहले हमें जान लेते हैं कि आखिर ईंटें किस चीज से बनी हुई होती है ? तो देखिए फ्रेंड्स वैसे तो ईंटें काली मिट्टी से ही बनाई जाती है। लेकिन इसके अंदर बहुत सारे केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जिनका विवरण आप नीचे देख सकते हैं।

ईंट को बनाने वाले तत्व ( Compositions of Brick Earth )


1. Silica:-  50%-60%

2. Alumina:-  20%-30%

3. Lime:-  2%-5%

4. Megnesia:-  8%

5. Iron Oxide:-  7%

6. Alalis:-  <10%


इन केमिकल्स में से जो आयरन ऑक्साइड ( Iron Oxide ) केमिकल है,जिसकी मात्रा सामान्य से 7% के आस पास रहती है। इस आयरन ऑक्साइड की वजह से ईंटों का रंग लाल होता है और ये इतनी मजबूत होती है। अगर ईंटों के अंदर आयरन ऑक्साइड ना मिलाया जाए तो ईंटें ना तो लाल होगी और ना ही इतनी मजबूत होंगी। इसलिए यह केमिकल ईंटों/ब्रिक्स लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

ये भी पढ़े...

तो अभी आप जान गए होंगे कि ईंटों का रंग लाल क्यों होता है और यह इतनी मजबूत कैसे होती है ? दोस्तो उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a Comment

1 Comments

  1. यह केमिकल कहा से प्राप्त होंगे कृपया पता बताया जाय

    ReplyDelete