Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

माता-पिता अपने कौन से बच्चे को सबसे ज्यादा प्यार करते हैं ?

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे सवाल के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जो कि वैसे तो बहुत ही मजाकिया है, किंतु वास्तव में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और साइकोलॉजिकल प्रश्न है, जो कि कभी ना कभी हम सभी के दिमाग में आता रहता है। वो सवाल यह है कि पेरेंट्स यानी कि माता-पिता अपने कौन से बच्चे को ज्यादा प्यार करते हैं ?

पेरेंट्स सबसे ज्यादा प्यार अपने कौन से बच्चे को करते हैं

इस सवाल का जवाब खोजने के लिए कुछ साइकोलॉजिस्टो ( Psychologists ) द्वारा रिसर्च की गई और उन्होंने यह पाया की माता-पिता अपने सबसे छोटे बच्चे को सर्वाधिक प्यार करते हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

पेरेंट्स चाहे कितना भी यह कहे कि वे अपने सभी बच्चों को बराबर प्यार करते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है। माता पिता अपने सबसे छोटे वाले बच्चे को सर्वाधिक प्यार करते हैं और उसकी देखभाल करते हैं।

इसके पीछे साइकोलॉजिस्ट्स ने एक बड़ा कारण यह बताया है की जब किसी भी माता पिता के उनका पहला बच्चा होता है तो वो उसे बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। लेकिन उसके बाद जब उनके दूसरा बच्चे का जन्म होता है तो उसके बाद वह अपने बड़े वाले बच्चे की बजाय जो छोटा वाला बच्चा है उसको ज्यादा स्पोर्ट और प्यार करते हैं। क्योंकि उनकी नजर में जो बड़ा वाला बच्चा है वह अब बड़ा और समझदार हो चुका है और वो अपना ध्यान खुद रख सकता है, किंतु जो छोटा वाला बच्चा है, वह अभी छोटा बच्चा है और मासूम है। उसको ज्यादा देखभाल और प्यार की जरूरत है।

अब शुरू शुरू में तो यह बात जायज लगती है और कहीं ना कहीं यह सही भी है। क्योंकि छोटे बच्चे को देखभाल और प्यार की ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन इसके कई साल बाद भी माता पिता की सोच यही रहती है। उनका छोटा वाला बच्चा उम्र में चाहे कितना ही बड़ा हो जाए, पर फिर भी माता पिता की सोच यही रहती है कि उनके छोटे बच्चे को उनके प्यार और देखभाल की ज्यादा जरूरत है और इसलिए वह हमेशा अपने छोटे बच्चे को ही ज्यादा प्यार सपोर्ट करते हैं।

इसके अलावा अगर आप भी अपने माता-पिता की एक से अधिक संतान है तो आपने भी जरूर नोटिस किया होगा कि आपके माता-पिता आपके सबसे छोटे भाई या बहन को सबसे अधिक प्यार करते हैं और उसको ज्यादा सपोर्ट करते हैं।

ये भी पढ़े...

तो यह बात साइकोलॉजिस्टस द्वारा प्रमाणित है कि माता-पिता अपने सबसे छोटे वाले बच्चे को सबसे अधिक प्यार करते हैं। फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

तो मित्रो उम्मीद करता हूं कि आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments