Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

नमस्कार/नमस्ते क्यों करते है ?

फ्रेंड्स क्या आपने कभी सोचा है कि हम भारतीय लोग हाथ जोड़ कर नमस्कार या नमस्ते क्यों करते हैं ? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको completely समझ में आ जाएगा कि जब भी हम भारतीय लोग किसी दूसरे व्यक्ति से मिलते है तो उससे हाथ जोड़ कर नमस्कार या नमस्ते क्यों करते हैं ?

Hum hath jod kar namste kyu karte hai

नमस्कार/नमस्ते क्यों करते हैं ?


फ्रेंड्स इस सवाल का जवाब प्राचीन भारतीय एक्यूप्रेशर में है। प्राचीन भारतीय आध्यत्म के अनुसार जब हम अपने दोनों हाथ आपस में जोड़ते हैं, तो शरीर का YIN और YANG पॉइंट्स, masculine और feminine शक्तियां और सभी विपरीत शक्तियां शांत हो जाती है। और शरीर और दिमाग एकदम शांत हो जाता हैं।

इसके अलावा हाथ जोड़ने से हमारे दोनों हाथों के कुछ पॉइंट्स आपस में मिल जाते है, और इसके बाद हमारा दिमाग जिस भी चीज को देखता है, उसे काफी लंबे समय तक याद रखता है। इसीलिए जब हम किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं, तो उससे हाथ जोड़कर नमस्ते या नमस्कार करते हैं, ताकि हमारा दिमाग उस व्यक्ति को लंबे समय तक याद रख सके।

ये भी पढ़े...

तो बस यही कारण है जिसकी वजह से हम भारतीय लोग जब भी किसी से मिलते हैं, तो उससे हाथ जोड़कर नमस्कार या नमस्ते करते हैं। तो मित्रों उम्मीद करता हूं कि आप जान गए होंगे कि हम भारतीय लोग नमस्कार या नमस्ते क्यों करते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ इस जरूर शेयर करें।
धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments