Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

सोचते समय हम अपनी आंखें बंद क्यों करते है ?

रोचक तथ्य ( Interesting Fact ) No. 5

नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में जाने वाले हैं, की सोचते समय या किसी बात को याद करते समय हम लोग अपनी आंखों को बंद क्यों करते हैं ?

याद करते समय हम अपनी आंखें बंद क्यों करते है।

आपने खुद भी यह जरूर नोटिस किया होगा की जब हम किसी बात को याद करने की कोशिश करते है तो हम आंखे बंद करके ही करते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम कोई भी बात याद करते समय अपनी आंखों को बंद क्यों करते हैं ? या आंखों को बंद करके ही हम किसी चीज को क्यों याद करते हैं ?

तो इनके पीछे का साइंटिफिक रीजन में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूं, इसलिए इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।


कोई भी बात याद करते समय हम अपनी आंखों को बंद क्यों करते हैं?


दोस्तों इसके पीछे का साइंटिफिक रीजन बहुत ही सिंपल है। साइंटिस्टस के अनुसार अगर कोई इंसान अपनी आंखें बंद करके किसी बात को याद करने की कोशिश करें तो उस बात के याद आने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है। क्योंकि आंखे बंद करने से याद रिकॉलिंग पावर यानी याददाश्त शक्ति और फोकस बढ़ जाता है। इसलिए इंसान सोचते समय अपनी आंखों को बंद करता है।

हालांकि साइंटिस्ट ने यह भी बताया है कि सामान्यत लोगों को यह पता नहीं होता है की वो किसी चीज को याद करते समय अपनी आंखें बंद क्यों कर लेते है। लेकिन उनका दिमाग यह अच्छी तरह से जानता है की आंखें बंद होने के बाद दिमाग की सोचने या याद करने की शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए इंसानी दिमाग किसी चीज को याद करते समय आंखों को बंद कर देता है।

ये भी पढ़े...

तो बस यही एक कारण है जिसकी वजह से हम लोग किसी चीज को याद करते समय या सोचते समय अपनी आंखों को बंद कर लेते हैं ताकि हमारी रेकॉलिंग पावर और फोकस बढ़ सके। तो मित्रों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपके ज्ञान को बढ़ाएगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments